Powered by Blogger.

Featured Posts

.

.

.

Translate

Online Users

Visitor Status

Free Global Counter

Follow on Twitter

डेली करेंट अफेयर्स अपडेट 7 जुलाई 2015

| No comment

डेली करेंट अफेयर्स अपडेट 7 जुलाई 2015

1.‘डिजिटल इंडिया’ को रफ्तार देंगे सी-डॉट के ब्रॉडबैंड उत्पाद
i.टेलीकॉम क्षेत्र में रिसर्च एवं डेवपलमेंट का कार्य करने वाले प्रमुख संस्‍थान सी-डॉट ‘डिजिटल इंडिया’ सप्ताह के मद्देनजर स्‍वदेश निर्मित चार नए प्रोडक्‍ट पेश करने जा रहा है।



ii.सी-डॉट ने आधुनिक प्रौद्योगिकी पर स्वदेश निर्मित लंबी दूरी की वाईफाई प्रणाली, सौर ऊर्जा चालित वाईफाई प्रणाली, महानगर टेलीफोन निगम के लिए अगली पीढ़ी का नेटवर्क प्रोडक्‍ट तैयार किया है।
iii.सी-डॉट के अनुसार लंबी दूरी की वाईफाई प्रणाली 100 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड स्पीड देने में सक्षम है जो किफायती होने के साथ ही ऊर्जा की कम खपत करती है। 
iv.यह उपकरण वाईफाई हॉटस्पॉट, सेलुलर बेस स्टेशन, बेस स्टेशन कंट्रोलर, एटीएम, डाटाबेस सर्वर आदि के लिए भी उपयोगी है।

2.इनकमटैक्स वेबसाइट पर आया ई-रिटर्न फाॅर्म
 i.लंबी प्रतीक्षा के बाद सरकार ने हाल ही में नया इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म नोटिफाई कर दिया है। इसके तहत अब व्यक्तिगत और अविभाजित हिंदू परिवार वित्त वर्ष 2014-15 के तहत आकलन वर्ष 2015-16 के लिए आयकर रिटर्न फाइल कर सकते हैं। 
ii. पान के खिलाफ मैच के दौरान 13वें मिनट में वंदना कटारिया के शॉट को जापानी गोलकीपर ने रोक दिया, लेकिन रिबाउंड पर रानी ने गेंद को जाली में भेजते हुए भारत को बढ़त दिला दी। 
iii.पुराने आईटीआर फॉर्म की तरह इस बार नया फॉर्म करदाता के लिए बहुत ही सरल है। इसे भरने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। बस सिलसिलेवार मांगी गई जानकारियों को आपको फॉर्म में भरना है।

3.शांतनु खोसला बने क्राम्पटन के प्रबंध निदेशक
i.अवंता ग्रुप की कंपनी क्राम्पटन ग्रीव्ज ने आज शांतनु खोसला को कार्यकारी उपाध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक (उपभोक्ता कारोबार) नियुक्त करने की घोषणा की है।
ii.क्राम्पटन ग्रीव्ज ने बीएसई को यह सूचना दी है।इसके अनुसार शांतनु को विभिन्न बाजारों, उत्पाद श्रेणियों का व्यापक अनुभव है। वह इससे पहले प्रोक्टर एंड गेंबल में वरिष्ठ पद पर काम कर चुके हैं।

4.36 साल बाद भारतीय महिला हॉकी टीम को मिला ओलिंपिक प्रवेश
i.रानी रामपाल के एकमात्र गोल की मदद से भारतीय महिला हॉकी टीम ने विश्व लीग सेमीफाइनल्स के स्थान निर्धारण मैच में जापान को 1-0 से हराया। इसके साथ भारतीय टीम टूर्नामेंट में पांचवें स्थान पर रही। 
ii.इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम ने रियो ओलिंपिक के लिए पात्रता हासिल कर ली है। भारतीय टीम पिछली बार मॉस्को (1980) ओलिंपिक में खेली थी। 

5.टाटा टेलीसर्विसेस ने अनुराग श्रीवास्‍तव को बनाया CFO
i.टेलीकॉम सर्विसेस प्रोवाइडर टाटा टेलीसर्विसेस ने सोमवार को अनुराग श्रीवास्‍तव को तत्‍काल प्रभाव से कंपनी का चीफ फाइनेंशियल ऑफि‍सर (सीएफओ) नियुक्‍त करने की घोषणा की है।
ii.नई जिम्‍मेदारी संभालने से पहले श्रीवास्‍तव इंडस टॉवर्स में सीनियर वाइस प्रेसीडेंट, इंटरनल ऑडिट और एश्‍यूरेंस की जिम्‍मेदारी संभाल रहे थे।

6.उत्तर प्रदेश व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम लागू करने वाला पहला राज्य   
i. रोडवेज बस में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है. रोडवेज बसों में अब आप सुरक्षित सफर कर सकते हैं.
ii.यूपी रोडवेज ने यात्रियों के सुरक्षित सफर के लिए एक अत्याधुनिक कमांड रूम बनाया है. पूरे प्रदेश में चल रहीं यूपी रोडवेज की करीब 9500 बसों को व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम (वीटीएस) के माध्यम से इस कमांड रूम के माध्यम से जोड़ दिया जाएगा. इसकी शुरुआत हो चुकी है|
iii.जीपीएस सिस्टम के जरिए बसों की स्थिति कमांड रूम में पता चल जाएगी. इतना ही नहीं बस की रफ्तार पर भी यहां स्पेशल डिवाइस के जरिए पता हो जाएगी. जो बसें नई और अच्छी कंडीशन वाली हैं. उनके लिए मैक्सिमम स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा और पुरानी बसों की स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा होने पर तुरंत कमांड रूम में सूचना पहुंच जाएगी|

7.चिली ने अर्जेंटीना को हराकर कोपा अमेरिका फुटबाल टूर्नामेंट का खिताब जीता
i.चिली ने अर्जेंटीना को पेनल्टी शूटआउट में 4-1 से हराकर 99 वर्ष बाद कोपा अमेरिका फुटबाल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया|
ii.फाइनल मैच चिली के सैंटियागो के एस्तेडियो नैशनल (नेशनल स्टेडियम) में 5 जुलाई 2015 को खेला गया| दोनों टीमें निर्धारित समय में गोल करने में असफल रही जिसके बाद पेनल्टी शूटआउट में मेजबान चिली ने 4-1 से फाइनल मैच जीत लिया है|
iii.सबसे ज्यादा बार कोपा अमेरिका कप खिताब जीतने का रिकार्ड उरुग्वे (15) के नाम हैं|

8.अमेरिका ने जापान को हराकर तीसरी बार महिला फुटबॉल विश्व कप का खिताब जीता
i.अमेरिकी महिला फुटबॉल टीम ने कनाडा के वैंकुवर स्थित बीसी पैलेस स्टेडियम में आयोजित फाइनल में जापान की महिला फुटबॉल टीम को  5-2  से हराकर तीसरी बार महिला फुटबॉल विश्व कप का खिताब जीता|
ii.अमेरिका की कप्तान कार्ली लॉयड विश्व कप फाइनल में हैट्रिक बनाने वाली पहली खिलाड़ी बनीं. लॉयड ने शुरुआती दोनों गोल किए. उन्हें टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का 'गोल्डन बॉल' पुरस्कार प्रदान किया गया|

9.लुईस हैमिल्टन ने ब्रिटिश ग्रां प्री जीती
i.पूर्व विश्व चैम्पियन लुईस हैमिल्टन ने 5 जुलाई 2015 को लगातार दूसरी बार ब्रिटिश ग्रां प्री में जीत हासिल की|
ii.डेविड कुल्टहार्ड के लगातार दो बार (वर्ष 1999 एवं  2000) ब्रिटिश ग्रां प्री जीतने के बाद लुईस हैमिल्टन दूसरे ऐसे खिलाड़ी बने| हैमिल्टन ने मर्सीडीज टीम के अपने साथी खिलाड़ी रोजबर्ग को 10 सेकंड के अंतर से पीछे छोड़ते हुए यह रेस जीती| फरारी के सबेस्टियन वेटेल तीसरे स्थान पर रहे|
iii.इस रेस के बाद ड्राइवर्स स्टैंडिंग्स में हैमिल्टन 25 अंक प्राप्त करके कुल 194 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं जबकि 18 अंक प्राप्त करके कुल 177 अंकों के साथ निको दूसरे तथा 15 अंक प्राप्त करके कुल 135 अंकों के साथ वेटेल तीसरे स्थान पर हैं|
Tags : , ,